बड़े भाई साहब अन्य प्रश्न उत्तर extra question answer bade bhai sahab

बड़े भाई साहब अन्य या अतिरिक्त प्रश्न उत्तर extra question answer bade bhai sahab class 10 sparsh 

1- ‘बड़े भाई साहब’ कहानी में छोटा भाई क्यों और कितनी पढ़ाई करता था ?

उत्तर- छोटा भाई बहुत थोड़ी देर पढ़ाई करता था। वह विषय को रटने के चक्कर में नहीं पड़ता था। इसलिए किताबें लेकर बैठने में उसका मन बिल्कुल नहीं लगता था।

2- लेखक के लिए ज्यादा देर तक पढ़ना क्यों मुश्किल था ? पाठ ‘बड़े भाई साहब’ के आधार पर बताइए।

उत्तर- लेखक का मन खेलों में बहुत अधिक लगता था। दूसरा कारण यह था कि उसे पढ़ाई स्कूल में समझ आ जाती थी, इसलिए उसे किताबों को रटने में रुचि नहीं थी।

3- ‘बड़े भाई साहब’ पाठ में छोटा भाई फटकार और घुड़कियाँ सुनकर भी खेलकूद क्यों नहीं छोड़ सका? उसके इस कार्य को आप कितना उचित मानते हैं? तर्क-सहित उत्तर दीजिए।

उत्तर- छोटा भाई खेलकूद का शौकीन है। उसे खुली हवा में घूमना और खेलना बहुत पसंद है। उसका बड़ा भाई उसे बार-बार खेलकूद छोड़कर पढ़ाई में मन लगाने के लिए कहता है । बड़े भाई का यह उपदेश ही गलत है। उसे हमेशा छोटे भाई को खेलने से मना नहीं करना चाहिए। छोटा भाई बड़े भाई की फटकार और घुड़कियाँ सुन लेता है। यह बात भी सराहनीय है। उसने सिर झुकाकर बड़े भाई की बातें सुन लीं और मानने की कोशिश की। उसका यह प्रयत्न अपने आप में प्रशंसनीय है। यह सच है कि बच्चा उपदेश की नहीं, अपने मन की बात अधिक सुनता है। छोटे भाई ने यही किया।

4- बड़े भाई साहब ने पहले-पहल लेखक को किसलिए डाँटा था?

उत्तर- बड़े भाई साहब ने पहले-पहल लेखक को अभिमानी होने के लिए डाँटा था।

5- इस पाठ के माध्यम से हमारी शिक्षा-पद्धति की कौन-सी कमी उजागर हुई है?

उत्तर- आज की शिक्षा रटने पर जोर देती हैअधिकांश छात्र पुस्तकों को रटते रटते बोदे हो जाते हैं। यदि शिक्षा में व्यावहारिक ज्ञान होता तो शायद इतनी बोरियत न होती। बड़ा भाई खीज में ही सही, कहता है- ” चाहते हैं कि लड़के अक्षर-अक्षर रट डालें। और इसी रटंत का नाम शिक्षा रख छोड़ा है। “

6- रावण का उदाहरण देकर बड़े भाई ने छोटे भाई को क्या समझाया? ‘बड़े भाई साहब पाठ के आधार पर स्पष्ट कीजिए।

उत्तर- बड़े भाई ने छोटे भाई को रावण का उदाहरण दिया। इस उदाहरण से उसने छोटे भाई को समझाया कि अधिक ज्ञानी होने से मनुष्य घमंडी हो जाता है। अतः उसका सर्वनाश हो जाता है, जैसे कि रावण का हुआ। इसलिए तुम भी अगर कक्षा में प्रथम आ गए हो तो घमंड न करो। वरना तुम्हारा हाल भी रावण जैसा होगा।

7- पढ़ाई में पीछे रहते हुए भी बड़े भाई साहब छोटे भाई को सलाह क्यों देते रहते हैं? कोई दो तर्कों के साथ उत्तर दीजिए।

उत्तर-
1. बड़े भाई साहब अपने छोटे भाई के सामने बड़े बने रहना चाहते थेइसलिए वे उसे सलाह देते रहते थे।
2. बड़ा होने के नाते वे अपने भाई को सही रास्ते पर रखना अपना कर्तव्य समझते थे।

8- बड़े भाई साहब अपने छोटे भाई पर रौब जमाने के लिए लंबे-लंबे भाषण देते हैं। उनकी अत्यधिक बोलने की आदत उनकी कमजोरी है अथवा खूबी ? तर्कसम्मत उत्तर दीजिए।

उत्तर- बड़े भाई साहब अपने छोटे भाई पर रौब जमाने के लिए लंबे-लंबे भाषण देते हैं। यह उनकी कमजोरी है। जो बात उनके जीवन में नहीं है, वे उस पर लंबे-लंबे भाषण देते हैं। वे वास्तव में शब्दों से अपनी कमजोरी को ढकने की कोशिश करते हैं।

9- लेखक की रटंत-विद्या का परिणाम और वर्तमान वार्षिक मूल्यांकन द्वारा प्राप्त परिणाम में से आप किसे उत्तम मानते हैं और क्यों? ‘बड़े भाई साहब’ पाठ के आधार पर स्पष्ट करें।

उत्तर- लेखक का भाई जिस रटंत विद्या को घोटता है, उसका कोई लाभ नहीं मिलता। वह बरसों-बरसों अनुत्तीर्ण होता है तथा तनाव में जीता है। आजकल की वार्षिक मूल्यांकन प्रणाली भी इसी रटंत विद्या का प्रतिफल है। बच्चे तीन घंटे की वार्षिक परीक्षा में सफल होने के लिए तोते की तरह प्रश्नोत्तर रटते हैं। परिणामस्वरूप वे भी तनाव में रहते हैं तथा कभी-कभी बार-बार असफल भी होते हैं। मेरे विचार से दोनों प्रणालियाँ एक ही दोष से ग्रस्त हैं। इसलिए इनमें से कोई भी प्रणाली सही नहीं है।

9- प्राचीन और वर्तमान शिक्षा-पद्धति के किन्हीं दो प्रमुख अंतरों को ‘बड़े भाई साहब’ के आधार पर सोदाहरण समझाइए।

उत्तर
1. वर्तमान शिक्षा-पद्धति में केवल पुस्तकीय ज्ञान की ही परीक्षा नहीं होती। छात्रों की अन्य सहायक गतिविधियों की भी परीक्षा होती है। प्राचीन शिक्षा केवल पुस्तकीय थी

2. प्राचीन शिक्षक बच्चों को डंडे के भय से पढ़ने के लिए विवश करते थे। आजकल भय और दंड की बजाय उन्हें मानसिक रूप से प्रेरित किया जाता है।

10- छोटे भाई को बड़े भाई की किन बातों से लघुता का अनुभव हुआ और क्यों?

उत्तर- छोटे भाई को बड़े भाई की बड़प्पन – भरी बातें सुनकर लघुता का अनुभव हुआ। बड़े भाई ने जतलाया कि वह बड़ा है और उसका अभिभावक है। इसलिए उसे डाँटने, राह पर लाने और थप्पड़ लगाने का भी अधिकार है। उसने छोटे उससे भाई को घमंड न करने की भी चेतावनी दी जिसे सुनकर छोटे भाई को लघुता का अनुभव हुआ।

11- बड़े भाई साहब ने जीवन के अनुभवों और पुस्तकीय ज्ञान में से किसे अच्छा कहा है और क्यों? उनके विचारों पर अपनी टिप्पणी भी कीजिए।

उत्तर- बड़े भाई साहब ने जीवन के अनुभवों को पुस्तकीय ज्ञान से अधिक अच्छा कहा है। क्यों-वह अपने आपको छोटे भाई से बड़ा और उसका अभिभावक सिद्ध करना चाहता था और उसकी नज़रों में अपना सम्मान बनाए रखना चाहता था। टिप्पणी- मेरे विचार में बड़े भाई के तर्क अपने-आपको सही और श्रेष्ठ सिद्ध करने की चाल भर है। इसलिए उसकी इन बातों का कोई मूल्य नहीं है।

12- ‘बड़ा भाई यदि पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद में भाग लेता तो पढ़ाई में भी अच्छा होता।’-इस कथन के पक्ष या विपक्ष में ‘बड़े भाई साहब’ कहानी के आधार पर अपने विचार तर्क सहित दीजिए।

उत्तर-
विपक्ष- इस तर्क में अधिक दम नहीं है। बहुत-से बच्चे खेलकूद में भाग लेते हैं, फिर भी पढ़ाई में सफल नहीं हो पातेवास्तव में दोष उसकी रटंत शैली का या मंदबुद्धि होने का है। उसकी पढ़ाई में स्वाभाविक रुचि और प्रतिभा नहीं है। अत: वह कुछ भी कर ले, पढ़ाई में असफल होता रहेगा। समझकर पढ़ना ही उसकी सफलता का एकमेव मार्ग हो सकता है।

13- पढ़ाई और परीक्षाओं के प्रति बड़े भाई साहब और छोटे भाई के दृष्टिकोण में क्या मौलिक अंतर है? आपके विचार से दोनों में सामंजस्य किस प्रकार बिठाया जा सकता है?

उत्तर- बड़ा भाई पढ़ाई को बड़ा बोझ मानता है और उसे गधे की तरह लादता है। छोटा भाई पढ़ाई को समझता है और तनाव-रहित रहता बड़े भाई के दृष्टिकोण में हानियाँ ही हानियाँ हैं, किंतु परिश्रमी होने का एक गुण भी छिपा है। छोटे भाई में समझ तो है किंतु व्यवस्थित परिश्रम की कमी है। यदि दोनों को मिला दिया जाए तो बहुत बच्छा सामंजस्य बन सकता है

14- खेलकर वापस आने पर छोटे भाई की क्या प्रतिक्रिया होती है?

उत्तर-जब छोटा भाई दिनभर खेलकर वापस कमरे में आता था तो वह बड़े भाईसाहब के क्रोध का अनुमान करके काँ उठता था। वह सिर झुकाए संकोच के साथ कमरे में घुसता था।

15- बड़े भाई साहब के अनुसार सफल खिलाड़ी कौन है?

उत्तर- बड़े भाईसाहब के अनुसार, सफल खिलाड़ी वह है जिसका कोई भी निशाना खाली न जाए। वह हर बार सफल हो उसकी सफलता उसकी कुशलता का प्रमाण हो ।

Related Posts

error: Content is protected !!